entertainment-news News लाइफस्टाइल हेल्थ

गर्मियों में वरदान होता है तरबूज, लेकिन Over diet से हो सकते है ये 7 नुकसान

Written by plusnews24

तरबूज एक मीठा फल है। इसमें नैचुरल शुगर पायी जाती है। इसलिए कहा जाता है कि डायबिटीज के मरीज इस फल का कम से कम सेवन करें। तरबूज ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है।  अगर गर्मी के सीजन के अनुसार देखा जाएं तो यह फल बहुत लाभदायक होता है। इसलिए डायबिटीज के मरीजों को तरबूज खाने से पहले डॉक्टर की परामर्श जरूर लेनी चाहिए।

पोटेशियम के लिए तरबूज अच्छा सोर्स कहा जाता है। यह बॉडी को फिट रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मदद करता है। यह फल आपके दिल को हेल्दी रखने के साथ साथ आपकी हड्डियों को भी काफी मजबूत रखता है।  हालांकि, बहुत अधिक पोटेशियम हृदय की समस्याएं जैसे- अनियमित दिल की धड़कन, वीक पल्स रेट आदि  की समस्या पैदा कर सकता है। इसलिए नियमित मात्रा में ही इसका सेवन करना चाहिए

भरपूर मात्रा में होता है फाइबर

इस फल में डाइटरी फाइबर से परिपूर्ण होता है। लेकिन अगर इसका अधिक सेवन करेंगे तो इससे पेट में होने वाली समस्या पैदा हो जाती है। तरबूज में सोर्बिटोल नामक शुगर कंपाउंड होता है जिसकी वजह से दस्त, पेट फूलना, एसीडीटी जैसी पाचन संबंधी प्रॉबलम हो जाती है। ड्रिंक करने वालों को इस फल का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए। तरबूज में लाइकोपीन की उच्च मात्रा होती है। जिससे शराब पीने वालों को लीवर से संबंधित समस्या हो सकती है।

About the author

plusnews24

Leave a Comment