चूहा, छिपकली, मक्खी, मच्छर, चींटी और कॉकरोच से छुटकारा पाने का उपाय

0

छुटकारा पाने का उपाय : चीटियों को ऐसे भगाएं – वाइट विगेनर पानी में मिलाकर पोछा लगाएं जहाँ चीटियाँ आती हैं. पोछा लगाते समय पिपरमेंट आयल की कुछ बूंदे मिला लें. घर के कोनों में दालचीनी का पाउडर छिड़क दें. तेजपत्ता घर के कोनों में रखने से भी चीटियाँ नही आती.

कोकरोच से छूटकारा – पानी में बेकिंग सोडा डालकर घर में पोछा लगाएं. अलमारी और ड्रोज में बोरेक्स पाउडर छिड़क दें. किचन के कोनों में ककड़ी के कुछ टुकड़े फैला दें. घर के सभी कोनों में कुछ लौंग दाल दें.

मच्छरों को भगाने के टिप्स – खिड़की-दरवाजे के पास तुलसी का पौधा रखें.

इसकी स्मेल से मच्छर नही आते. घर के खिड़की दरवाजे बंद कर नीम की सुखी पत्तियां जलाएं. लहसुन की कुछ कलियाँ पीसकर उबालें और कोनों में स्प्रे करें.

चूहे से ऐसे पाएं मुक्ति – पिपरमेंट आयल कॉटन में लेकर गड्डों के पास रख दें, जहां से चूहे आटे हैं वहां लाल मिर्च पाउडर दाल दें. पुदीने की पत्तियां कूटकर उन जगहों पर रखें जहाँ चूहे आते हैं. प्याज की स्लाइड चूहों के गड्डों के पास रख दें.

छिपकलियों को ऐसे करें दूर – लहसुन की कलियाँ दीवारों और दरवाजों पर टांग दें. किचन के प्लेटफार्म या खिड़की पर अंडे के छिलके रख दें. हर कोने में नैप्थलिन की गोलियां रख दें. पानी में काली मिर्च पाउडर डालकर सभी कोनों पर स्प्रे करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.