डॉक्टर के पास नहीं घर में ही है इन रोगों का इलाज, पढ़ें जरूर ये लाभकारी जानकारी

0

स्वास्थ्य सिर्फ बीमारियों की अनुपस्थिति का नाम नहीं है। हमें सर्वांगीण स्वास्थ्य के बारे में जानकारी होना बोहोत आवश्यक है। स्वास्थ्य का अर्थ विभिन्न लोगों के लिए अलग-अलग होता है। लेकिन अगर हम एक सार्वभौमिक दृष्टिकोण की बात करें तो अपने आपको स्वस्थ कहने का यह अर्थ होता है कि हम अपने जीवन में आनेवाली सभी सामाजिक, शारीरिक और भावनात्मक चुनौतियों का प्रबंधन करने में सफलतापूर्वक सक्षम हों। वैसे तो आज के समय मे अपने आपको स्वस्थ रखने के ढेर सारी आधुनिक तकनीक मौजूद हो चुकी हैं, लेकिन ये सारी उतनी अधिक कारगर नहीं हैं।
दोस्तों छोटी मोटी बीमारियां हर किसी को परेशान करती है। जिनका आगमन मौसम बदलने पर अथवा अन्य प्रकार की अनियमितता से हो जाता है ऐसे में तुरंत आप सभी डॉक्टर के पास भागते हैं। शायद आपको पता होगा कि अंग्रेजी दवाएं रोग को दबा देती हैं वह उसका जड़ से इलाज नहीं करती है। अतः आज मैं आपके लिए 1 घरेलू आयुर्वेदिक उपाय लेकर आई हूँ। जो कुछ बीमारियों का उपचार करने में बेहद लाभकारी है।
● अगर आपको खांसी हो रही है तो आधा चम्मच काली मिर्च का चूर्ण शहद में मिलाकर चाट लीजिये।
● अगर आप जल गए हैं तो मेथी के दानों को पीसकर लगा लें।
● मुंह में छाले हो गए हैं तो जायफल के काढ़े को बनाकर उससे गरारा करें।
● धूम्रपान को छुड़वाना है तो देशी घी में सौंफ मिलाकर दीजिये। बार बार उल्टी हो रही है तो लौंग को पानी में उबालकर पानी पियें।
● अगर बिस्तर में टॉयलेट हो जाता है तो एक चम्मच अजवायन सोते समय पानी से लें।
● अगर पेट में ऐंठन हो रही है तो अजवायन, मेथी में थोड़ा सा नमक मिलाकर फाँकें और पानी पी लें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.