पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम से हर महीने हजारों रुपये की होगी कमाई, करना होगा बस 1 आसान काम

0

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम का फायदा मिल सकता है लेकिन इस स्कीम का फायदा कैसे मिलेगा। आइए बताते है। दरअसल इस स्कीम का फायदा अब तक सिर्फ रिटायर्ड लोगों को मिला है लेकिन इसका मतलब ये भी नहीं है कि इस स्कीम का फायदा सिर्फ सीनियर सिटिजंस को ही मिलेगा। यह स्कीम उन लोगों के लिए काफी बेहतर है जो वन टाइम इन्वेस्ट कर सकते है और फिर रेगुलर इनकम प्राप्त करना चाहते है। एक व्यक्ति इस स्कीम में 4.5 लाख रुपये तक का वन टाइम इन्वेस्टमेंट कर सकता है। खास बात ये है कि ये एक ज्वाइंट अकाउंट होता है जिस वजह से इन्वेस्ट करने की लिमिटेशन 9 लाख हो जाती है। ऐसे में पति/पत्नी आराम से इस स्कीम के तहत अपना अकाउंट खुलवा सकते है। जिसके बाद आप आराम से घर बैठे 5 हजार रुपये या फिर इससे ज्यादा कमा सकते है।

9 लाख रुपये करे इन्वेस्ट
बता दें कि इस स्कीम में इन्वेस्ट करने पर हर महीने रकम का ब्याज मिलता है। इन दिनों पोस्ट ऑफिस मंथली स्कीम पर 6.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा है यानि की इस स्कीम में अगर 4.5 रुपये कोई एक व्यक्ति इन्वेस्ट करता है तो उसे सालान 29,700 रुपये का फायदा होगा। लेकिन ज्वाइंट अकाउंट खोलने के बाद इन्वेस्टमेंट डबल हो जाती है। इस स्कीम में 9 लाख रुपये इन्वेस्ट करने होते है। इसी वजह से सालाना दोगुना रिटर्न मिलता है। 9 लाख रुपये इन्वेस्टमेंट पर 59,400 रुपये ब्याज दिया जाएगा। जिसे अगर हम 12 महीने के हिसाब से बांटे तो रिटर्न के तौर पर हर महीने 4,950 रुपये मिल सकते है खास बात तो ये है कि अगर इस रिटर्न को भी अकाउंट में छोड़ दिया जाए। तो इसका भी ब्याज इन्वेस्टर को दिया जाएगा।

बता दें कि इन्वेस्टर्स को कम्पउंडिंग का लाभ मिलता है। इस तरह 59,400 रुपये पर भी आपको 6.6 फीसदी का ब्याज मिलेगा। जो पूरे 3,920 रुपये है। ऐसे में अगले दो साल में 9 लाख रुपये का इन्वेस्टमेंट बढ़कर 9,63,320.40 रुपये हो जाएगा।

कैसे खोले अकाउंट
इस अकाउंट को कोई भी अपने बच्चे के नाम पर खुलवा सकते है अगर बच्चे की उम्र 10 साल है तभी ये अकाउंट खुलेगा। खास बात ये है कि 10 साल के होने क बाद बच्चे को अकाउंट के संचालन का अधिकारी दे दिया जाएगा। इस अकाउंट के लिए इन्वेस्टर्स को सिर्फ आधार कार्ड, वोटर आईडी, पैन कार्ड, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस में से किसी एक की फोटो कॉपी की जरूरत है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में एड्रेस प्रूफ जमा करना होगा, जिसमें आपका पहचान पत्र भी काम आ सकता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.