लहसुन है गुणों का खजाना, टूटते और बेजान नाखूनों में डाल देगा जान।

0

लहसुन (Garlic) प्याज कुल (एलिएसी) की एक प्रजाति है। इसका वैज्ञानिक नाम एलियम सैटिवुम एल है। इसके करीबी रिश्तेदारो में प्याज, इस शलोट और हरा प्याज़ शामिल हैं। लहसुन पुरातन काल से दोनों, पाक और औषधीय प्रयोजनों के लिए प्रयोग किया जा रहा है। इसकी एक खास गंध होती है, तथा स्वाद तीखा होता है जो पकाने से काफी हद तक बदल कर मृदुल हो जाता है। लहसुन की एक गाँठ (बल्ब), जिसे आगे कई मांसल पुथी (लौंग या फाँक) में विभाजित किया जा सकता इसके पौधे का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला भाग है। पुथी को बीज, उपभोग (कच्चे या पकाया) और औषधीय प्रयोजनों के लिए उपयोग किया जाता है।
सुंदर और चमकदार नाखून हाथों की खूबसूरती को बढ़ा देते हैं। लेकिन बहुत बार लड़कियों की शिकायत होती है कि उनके नाखून जल्दी बढ़ते नही हैं और टूट जाते हैं। तो अगर नाखून की ऐसी किसी समस्या से आप भी परेशान है तो लहसुन इसके लिए एक चमत्कारी उपाय है। तो आइए जाने लहसुन का किस तरह उपयोग करके बढ़ा सकते हैं नाखूनों की खूबसूरती।
लहसुन में ऐंटीसेप्टिक गुण होता है जिससे अगर नाखून की कमजोरी का कारण फंगस या बैक्टीरिया होता है तो इससे यह समस्या दूर हो जाती है। वैसे तो लहसुन को कई तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन यहां हम कुछ आसान उपाय बता रहें हैं।
लहसुन का पानी
दो-चार कली लहसुन को छीलकर उसे किसी कटोरी में 15 मिनट के लिए भिगो दें। अब लहसुन को निकालकर इस पानी में अपने साफ-सुथरे हाथों को दस मिनट तक डूबोएं। फिर साधारण पानी से हाथ धो लें।
पेस्ट बनाकर करें इस्तेमाल
लहसुन की चार कलियों को लेकर उसका पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को किसी नेलपॉलिश की खाली शीशी में नेलपॉलिश के साथ भर कर रख लें। शीशी को अच्छे से मिलाकर इस पेस्ट को नाखूनों पर लगाएं। एक से दो घंटे के बाद गर्म पानी से धोकर नेलपॉलिश को छुड़ा दें।

Leave A Reply

Your email address will not be published.