सुबह उठते ही गुड़ खाकर ऊपर से गर्म पानी पी लो, हमेशा के लिए समाप्त हो जाएंगें ये 2 रोग

0

कुछ लोगों द्वारा गुड़ को विशेष रूप से परिशुद्ध चीनी से अधिक पौष्टिक माना जाता है, परिशुद्ध चीनी के विपरीत, इसमें अधिक खनिज लवण होते है। इसके अतिरिक्त, इसकी निर्माण प्रक्रिया में रासायनिक वस्तुएं इस्तेमाल नहीं की जाती है। भारतीय आयुर्वेदिक चिकित्सा के अनुसार गुड़ का उपभोग गले और फेफड़ों के संक्रमण के उपचार में लाभदायक होता है |
भारत एक ऐसा देश हैं जहाँ अक्सर लोगो को मीठा खाने का बड़ा शौक होता हैं। लेकिन कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जो बढ़ती हेल्थ प्रॉब्लम के चलते अधिक मीठा खाने से परहेज करते हैं। लेकिन यदि आप अपने मीठा खाने के शौक को भी पूरा करना चाहते हैं और अपनी सेहत के साथ भी समझौता नहीं करना चाहते हैं तो गुड़ आपके लिए एक बेस्ट आप्शन होता हैं।
हममें से बहुत से ऐसे लोग हैं जिनके दिन की शुरूआत एक कप चाय से होती है यानी उन्हें उठते ही एक चाय की प्याली चाहिए होती है। सुबह खाली पेट चाय पीना सेहत के लिए हानिकारक है। कुछ लोग सुबह पानी पीते हैं यह अच्छी आदत है। इससे भी बेहतर है कि अगर आप सुबह बासी मुंह गुड़ और गरम पानी का सेवन करें।
1.गुड़ खाने से शरीर में खून की सफाई होती है जिससे नया खून बनता है और दिल की बीमारी दूर हमेशा के लिये दूर रहती है।
2.सुबह खाली पेट गुड़ खाकर गर्म पानी का सेवन कर ले। इससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। और पेट की बीमारियों से हमेशा के लिए छुटकारा मिलता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.