हल्दी में दूध मिलाकर पीने से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं, जानिए

0

हल्दी हमारे शरीर में एंटीसेप्टिक का काम करती है। और इस हल्दी के अनेक फायदे हैं।और मैं आपको बताना चाहता हूं कि हल्दी को अगर दूध में मिलाकर पिया जाए तो इससे आपका इम्यूनिटी सिस्टम बहुत ही मजबूत होता है और अगर इसे नियमित रूप से बड़ी मात्रा में बुजुर्गों द्वारा सेवन किया जाए तो यह बुढ़ापे की कई बीमारियों से बचाने में बहुत ही मददगार है।

 

अगर हल्दी वाला दूध पीने की आदत कोई भी इंसान अपनी जिंदगी में डाल लेता है तो इससे उसके जीवन में आदि बीमारियों का खात्मा हो जाता है।हल्दी वाले दूध से स्वास्थ्य के अत्यधिक लाभ हैं इसीलिए बुजुर्गों को नियमित रूप से अधिक मात्रा में हल्दी और दूध का सेवन करने को कहा जाता है आपने अक्सर अपने घर में सुना ही होगा की हल्दी में दूध पिला कर पियो वह इसीलिए बोला जाता है कि हल्दी एक एंटीसेप्टिक है जो हमारे शरीर में कीटाणुओं का नाश करने के लिए होती है। शरीर के किसी भी हिस्से में चोट या दर्द होने पर बुजुर्ग घर के अक्सर हल्दी वाला दूध पीने की सलाह देते हैं।जब की बढ़ती उम्र के साथ बुजुर्गों को हल्दी और दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए। यह न केवल उनकी प्रतिरक्षा को मजबूत करने के लिए प्रभावी ढंग से काम करता है, बल्कि उन्हें कई अन्य बीमारियों को रोकने में उनसे बचाने में मदद करती है।

हल्दी के कुछ ऐसे लाभदायक फायदे:-

-अल्जाइमर नाम की समस्या को हल्दी चंद दिनों में ठीक कर देती है अल्जाइमर नाम की यह समस्या बुजुर्गों में आम बात होती है। वास्तव में,बढ़ती उम्र में मस्तिष्क का हिस्सा बहुत कमजोर होने लगता है और इंसान की याददाश्त भी प्रभावित होती है। वह घर के अचानक पारित होने और घर के कुछ सदस्यों को नहीं पहचानता है। जबकि हल्दी और दूध का सेवन अल्जाइमर की बीमारी से बचाने में बहुत मददगार हो सकता है।

-हल्दी के सेवन से अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन आ रही होती है तो उसमें भी मददगार होता है। आपने बुजुर्गों को देखा होगा बढ़ती उम्र के साथ उनके पैरों में सूजन आने लग जाती है अगर वह हल्दी के दूध का सेवन हर दिन करें तो सूजन में भी सुधार आने लग जाती है।

-ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में भी हल्दी कारगर साबित होती है। बुजुर्गों को अक्सर रक्तचाप की समस्या होती है, इससे बचने के लिए उन्हें हल्दी वाले दूध का सेवन करना चाहिए

-मधुमेह और हृदय रोग के जोखिम को हल्दी का दूध कम कर देता है। हल्दी में antidiabetic aur cardio protective गतिविधि है। यह मधुमेह है और हृदय रोगों से सुरक्षा प्रदान करने में कारगर साबित हो सकती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.