लाइफस्टाइल

चाणक्य कहते हैं इन 2 तरह के लोगों को कभी नहीं मिलता सुख, सफलता रहती है कोसों दूर

Written by plusnews24

हर व्यक्ति अपने जीवन में सफल होना चाहता है और इसके लिए वह पूरी मेहनत भी करता है। लेकिन अक्सर कुछ बातों का ध्यान रखना भूल जाते हैं जिस वजह से उन्हें न तो सफलता हासिल होती है और न ही वह सुखी जीवन जी पाते हैं। आचार्य चाणक्य को पूरी दुनिया उनकी नीतियों (Chanakya Niti) के लिए जानती है। ऐसा कहा जाता है कि जो व्यक्ति आचार्य चाणक्य द्वारा बनाई गई नीतियों के अनुसार चलता है उसे जीवन में किसी चीज की कमी नहीं रहती। आचार्य चाणक्य ने जीवन से जुड़े तमाम पहलुओं धन, तरक्की, विवाह, कारोबार, शत्रु और मित्रता समेत कई चीजों के बारे में विस्तार से बताया है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे चाणक्य के उस श्लोक के बारे में जिसमें उन्होंने बताया कि कौन-से दो तरह के लोगों को जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं होती।

किन लोगों को हासिल नहीं होती सफलता?
आचार्य चाणक्य बताते हैं कि वह दो व्यक्ति जीवन में हमेशा असफल होते हैं, एक जो सोचते हैं उसे करते नहीं और दूसरे वो लोग जो करने से पहले सोचते नहीं हैं। ऐसे लोग जीवन भर दुखी रहते हैं।

चाणक्य कहते हैं कि कई लोग ऐसे होते हैं जो बिना सोचे और बिना किसी रणनीति या योजना के ही अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ना शुरू कर देते हैं। ऐसे लोगों को कई बार असफलता का सामना करना पड़ता है जिससे मन निराश हो जाता है। लेकिन व्यक्ति ये नहीं समझता कि उसका लक्ष्य को प्राप्त करने का तरीका गलत है। इसलिए हमेशा सोच-विचारकर ही कदम बढ़ाएं अन्यथा सिर्फ कष्ट ही कष्ट का सामना करना पड़ेगा। जिस तरह दीमक मेहनत तो करती है लेकिन उसकी मेहनत चीजों का निर्माण नहीं बल्कि नष्ट करती हैं।

कैसे हासिल होगी सफलता?
चाणक्य ने बताया है कि अगर जीवन में सफल होना है तो सबसे पहले लक्ष्य तय करिए। उस लक्ष्य को किस तरह से हासिल किया जाएगा इसकी रणनीति बनाइए। क्योंकि बना योजना के कोई काम पूर्ण नहीं होता। योजना बनाते हुए ये अच्छे और बुरे परिणामों के बारे में भी सोचें। जिससे लक्ष्य प्राप्त करते हुए अगर किसी तरह की बाधा आए तो आप उससे निपट सकें। अगर पहले प्रयास में सफलता न मिले तो निराश होने के बजाय उन गलतियों से सीखकर दूसरी बार कोशिश करें।

About the author

plusnews24

Leave a Comment