News राजनीतिक

12 से 15 साल के बच्चों को भी लगेगा कोरोना का टीका, इस वैक्सीन को मिली मंजूरी

Written by plusnews24

कोरोना संक्रमण दुनिया में तबाही मचा रहा है। अब तक संक्रमण के करीब 16 मामले सामने आ चुके हैं जबकि 33 लाख से ज्यादा लोगों की जाना वायरस ले चुका है। कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित होने वाला देश अमेरिका है। जहां पर अब तक करीब 6 लाख लोगों की जान कोरोना ले चुका है। संक्रमण की खिलाफ चल रही जंग में अमेरिका काफी तेजी से आगे बढ़ रहा है। देश में कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज हो चुकी है। इस बीच अच्छी खबर यह सामने आ रही है कि अमेरिकी खाद्य और दवा प्रशासन (FDA) ने 12 से 15 वर्ष के बच्चों के लिए फाइजर की कोरोना वैक्सीन को मंजूरी दे दी है।

फाइजर-बायोएनटेक की कोरोना वैक्सीन को FDA ने 12 से 15 वर्ष के किशोरों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दे दी है। इसे लेकर FDA के आयुक्त डॉक्टर जेनेट वुडकॉक का कहना है कि कोरोना वैक्सीन के इस्तेमाल को लेकर किया गया यह फैसला हमें हालात और ज्यादा सामान्य करने में मदद करेगा। एजेंसी ने सभी उपलब्ध डेटा की काफी समीक्षा है, जिसके बाद फैसला किया है। माता-पिता और अभिभावक वैक्सीन को लेकर चिंता न करें।

गौरतलब है कि 16 वर्ष अधिक उम्र के लोगों के लिए अमेरिकी खाद्य और दवा प्रशासन पहले ही फाइजर वैक्सीन को मंजूरी चुका है। अपनी स्टडी में फाइजर ने पाया है कि उसकी वैक्सीन बच्चों के लिए भी सुरक्षित है और कोरोना के खिलाफ असरदार है, जिसके करीब एक माह बाद वैक्सीन को 12 से 15 वर्ष के किशोरों के लिए आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। गौरतलब है कि है कि फाइजर की दो खुराक लोगों को दी जा रही रही है।

कोरोना वायरस की तीसरी लहर की चेतावनी के बाद भारत में भी लहर से निपटने की तैयारी शुरू कर दी गई है। हेल्थ एक्सपर्ट और वैज्ञानिकों का कहना है कि देश में तीसरी लहर बच्चों के लिए बेहद घातक होगी। ऐसे में जो कदम अमेरिकी खाद्य और दवा प्रशासन ने उठाया है, उससे लोगों की जरूर बड़ी राहत मिली होगी।

About the author

plusnews24

Leave a Comment