COVID-19: कोरोना से बचाव मे अपने दोनो हाथो ऐसे करे इस्तेमाल, मिलेंगे अच्छे परिणाम

0

वैश्विक महामारी बन चुके कोरोनावायरस से आज पूरी दुनिया जूझ रही है और इसके निवारण के लिए वैज्ञानिक विशेषज्ञ दिन रात शोध कर रही है लेकिन अब तक कोई सटीक सफलता नहीं मिली है लेकिन इस जानलेवा वायरस का एक ही सटीक सामाधान है बचाव। अगर आप कोरोनावायरस से बचाव कर सकते हैं तो ही आप सुरक्षित रह सकते हैं। इसके लिए आज एक टिप्स दे रहा हूं जो आपके हाथों को सही उपयोग करके आप कोरोना पर विजय प्राप्त कर सकते हैं।

आपको बता दें कि कोरोना छूने से भी फैलता है और हमारे हाथ अक्सर अंजान वस्तुओं को छू लेती हैं जो हमें खुद पता नहीं चलता और कोरोना के हम शिकार हो जाते हैं। इसलिए हम अपने दोनों हाथों का ऐसा इस्तेमाल करेंगे जिससे हम कोरोना से बच सकते हैं।

आपको बता दें कि कोरोनावायरस से बचने के लिए विशेषज्ञों लोगों को संक्रमण से बचने के लिए हाथों के इस्तेमाल का तरीका भी सिखा रहे हैं जो बहुत उपयोगी साबित हो रहा है। यह तरीका बेहद नया है। इसमें अगर व्यक्ति दाएं हाथ से काम करता है, तो उसे मोबाइल चलाने, दरवाजे का हैंडल पकड़ने और हर छोटे-बड़े काम में बाएं हाथ का इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।

ठीक, इसी तरह बाएं हाथ से ज्यादातर काम करने वालों को दाएं हाथ के इस्तेमाल के लिए कहा जा रहा है। ऐसा इसलिए क्योंकि व्यक्ति जिस हाथ का ज्यादा इस्तेमाल रोजमर्रा के कामों के लिए करता है, वही हाथ सबसे पहले चेहरे पर भी जाता है, जिससे संक्रमण हो सकता है। लेकिन दोनों हाथों का अलग अलग कामों में इस्तेमाल यह तकनीक बेहद कारगर हो रही है। यह तकनीक चीन दक्षिण कोरिया जैसे देशों में विशेषज्ञ दे रहे हैं और आज से आफ भी अपनाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.