वास्तु ज्ञान

Sawan 2021: इस दिन से शुरू होगा भगवान शिव का प्रिय सावन महीना, जानिए सोमवार व्रत का महत्व

Written by plusnews24

ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति सावन माह में पूरी श्रद्धा व आस्था के साथ उपवास रखता है,भगवान शिव उसकी हर मनोकामना पूर्ण करते हैं। तो आइए जानते हैं इस बार सावन मास कब से शुरू हो रहा है और कितने सोमवार पड़ेंगे।

सावन माह का प्रत्येक सोमवार बेहद खास होता है। कुछ लोग पूरे महीने उपवास रखते हैं तो कुछ लोग सावन महीने के सोमवार व्रत करते हैं। हिंदू कैलेंडर की मानें तो 25 जुलाई से सावन मास का आरंभ होगा और 22 अगस्त 2021 को समापन होगा। इस दौरान श्रावण मास के 4 सोमवार पड़ेंगे।

मान्यता है कि सावन के सोमवार पर भगवान शिव का रुद्राभिषेक करना बेहद शुभ होता है। सावन के पूरे माह शिव मंदिरों में भक्तों का तांता लगा नजर आता है और चारों तरफ बम-बम भोले की गूंज सुनाई देती है।

कब-कब है सावन सोमवार
• प्रथम श्रावण सोमवार व्रत- 26 जुलाई 2021, सोमवार
• द्वितीय श्रावण सोमवार व्रत- 2 अगस्त 2021, सोमवार
• तृतीय श्रावण सोमवार व्रत- 9 अगस्त 2021, सोमवार
• चतुर्थ श्रावण सोमवार व्रत-16 अगस्त 2021, सोमवार

सावन सोमवार का महत
श्रावण मास का महीना भगवान शिव के प्रिय महीनों में से एक होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दौरान भोले शंकर पृथ्वी लोक की देखभाल करते हैं और पृथ्वी पर विचरण करते हैं। इस माह शिव भक्त कांवड़ लेकर आते हैं और उसी गंगा जल से भगवान शिव का जलाभिषेक करते हैं। महिलाएं व कुंवारी कन्याएं सोमवार का व्रत रखती हैं। ऐसा कहा जाता है कि जिन लड़कियों के विवाह में बाधा आ रही होती है उन्हें सावन सोमवार के व्रत रखने चाहिए, इससे बाधाएं दूर होने लगती हैं और सुयोग्य वर की प्राप्ति होती है।

About the author

plusnews24

Leave a Comment